सांप से भी ज्यादा जहरीला है ये पौधा, छूने से हो सकती है इंसान की मौत

बता दें कि इस संसार में कई ऐसे पौधे है जो इंसानों की जान तक ले सकते है।


अक्सर लोग अपने घरों के आस-पास हरियाली बढ़ाने के लिए कई प्रकार पेड़-पौधे लगाते हैं, क्योंकि ये न सिर्फ हमारे लिए अपितु पर्यावरण के लिए भी काफी जरुरी होेते हैं। यह बात हम सभी जानते है कि पेड़ पौधों के वजह से मनुष्य का अस्तिव है, पेड़ पौधों से हमे कागज, फर्नीचर, आक्सीजन इत्यादि मिलता है और यह हमारे जीवन का अहम भाग हैं क्योंकि इनके बिना जीवन जीना अंसम्भव है। लेकिन आप को यह जानकर आर्श्चय होगा कि संसार में कई ऐसे पोधे भी है जो इंसानों के लिए खतरनाक है। बता दें कि इस संसार में कई ऐसे पौधे है जो इंसानों की जान तक ले सकते है।

बता दें कि यह पौधा लंदन में पाया जाता हैं जिसको वहां की आम बोलचाल की भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहा जाता है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। ये पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाया जाता हैं।इस जानलेवा पौधे की लंबाई अधिकतम 15 फीट तक होती है। अगर कोई भी इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है। वैज्ञानिकों का मानना है इसे छूने के 48 घंटों के भीतर ये अपना खतरनाक प्रभाव दिखाना चालू कर देता है। यह पौधा दिखने में जितना खूबसूरत होता है, उतना ही खतरनाक है।

एक शोध के अनुसार वैज्ञानिको का मानना है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है। यदि आपने कभी इस पेड़ को स्पर्श कर दिया तो कुछ ही घंटों में आपको महसूस होगा की आपकी पूरी त्वचा जलने लगी है। वहीं इस पौधे को लेकर डॉक्टर्स का मानना है कि यदि कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है। इस पौधे के जहीरीले होने की वजह है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन, जो इसे जहरीला बनाती है।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....