दिल्ली की हवा आज भी जहरीली, स्मॉग की मोटी चादर छाई , 2 दिन बंद रहेंगी स्कूलें

आपको बताते जाए कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से हालात खराब होते जा रहे हैं।


देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर को प्रदूषण से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। आज भी राजधानी के कई इलाकों में स्मॉग की मोटी चादर छाई हुई है। लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों का स्तर 500 पार कर गया है। इस स्तर को 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है।

राजधानी दिल्ली में बढ़ती ठंड के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब होती जा रही है। गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 के पार कर गया है, जो कि खतरनाक है। आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 564 दर्ज किया गया। दिल्ली से सटे गाजियाबाद की बात की जाए तो यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 560 रिकॉर्ड दर्ज किया जबकि दिल्ली नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 483 के स्तर, नोएडा में एक्यूआई 588 के स्तर को पार कर गया। 

इससे पहले दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूल शहर में वायु प्रदूषण के इमर्जेसी स्तर पर पहुंच जाने के कारण शुक्रवार तक बंद रहेंगे। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि सभी निजी और सरकारी स्कूल गुरुवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे। सरकार ने यह निर्णय पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) की सिफारिश के बाद लिया। बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच 14 और 15 नवंबर को बागपत जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे।

आपको बताते जाए कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से हालात खराब होते जा रहे हैं। पिछले हफ्ते कुछ दिनों तक थोड़ी राहत मिलने के बाद एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर फिर खतरनाक हो गया है।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....