दिल्ली की हवा में घुला और जहर, सांस लेना हुआ मुश्किल, मुख्यमंत्री ने बांटे मास्क

उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली में लेजर शो किया गया ताकि बच्चे पटाखे नहीं चलाएं।


दिल्ली में आज हवा बहुत खराब स्तर पर पहुंच गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों को मास्क बांटे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, हवा में पीएम 2.5 का स्तर 425 दर्ज किया गया है। पीएम 2.5 425 होने का मतलब है आपकी सेहत के लिए हवा बेहद खतरनाक बताया गया है। हवा में पीएम 2.5 का स्तर 200 तक ही ठीक माना जाता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज स्कूली बच्चों को मॉस्क बांटे और इस मौके पर हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्रियों से हाथ जोड़कर गुजारिश करते हुए कहा कि वह पराली जलाने पर रोक लगाए, जिससे दिल्ली में प्रदूषण कम हो सके। इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने बच्चों कहा कि दो साल तक पहले कितने पटाखे चलाते थे और अब हमें समझ में आ गया कि कितना प्रदूषण होता है। उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली में लेजर शो किया गया ताकि बच्चे पटाखे नहीं चलाएं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि एक्सपर्ट बताते हैं कि मार्च से 10 अक्टूबर तक हमने 25 प्रतिशत प्रदूषण कम किया है। बाकी राज्यों में प्रदूषण बहुत बढ़ रहा है। दिल्ली में पहले बहुत ज्यादा बिजली का कट लगता था ऐसे में लोग जनरेटर चलाते थे। हमने इस पावर कट को कम किया है जिससे चलते दिल्ली में रात को लाइट जाने पर छह लाख जनरेटर चलने बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की एक वजह जनरेटर भी थे।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि प्रदूषण कम करने के लिए दूसरा बड़ा कदम था ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बैन कर दी। अब हमने इन ट्रकों के लिए दिल्ली के बाहर से सड़क बना दी है और यह सभी ट्रक अब दिल्ली में नहीं घुसते हैं जिससे प्रदूषण को रोकने में कामयाबी मिली है। तीसरा सबसे बड़ा कारण है कि हमने दिल्ली में बहुत पेड़ लगाए हैं। इससे प्रदूषण को कम करने में बहुत बड़ी राहत मिली है।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....