उत्तर प्रदेश की हर रेंज में बनेंगे साइबर थाने : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के हर रेंज में साइबर थाना बनाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश की हर रेंज में बनेंगे साइबर थाने : योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के हर रेंज में साइबर थाना बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन थानों और फॉरेंसिक लैब के कैंपस एक ही होंगे। योगी ने निर्देश दिया कि सभी नगर निगमों में एकीकृत ट्रैफिक कमांड सेंटर भी स्थापित किए जाएं। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां सभी जोन के एडीजी के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षो में अपराध की प्रवृत्ति बदली है और पुलिस को भी उसी अनुसार बदलना होगा। इसीलिए हर रेंज में साइबर थाना बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "एडीजी अपने-अपने जिलों के पुलिस अधीक्षकों की कार्यप्रणाली पर नजर रखें। अगर कोई गलत है तो उसके बारे में शासन को रिपोर्ट भेजें। यह सुनिश्चित कराएं कि थानेदारों की तैनाती का एकमात्र मानक मेरिट ही हो। महीने में एक जिले में औचक निरीक्षण पर जाएं। विभाग से जुड़ी किसी भी व्यवस्था (थाना, पुलिस लाइन, बैरक और मालखाना आदि) का समग्र निरीक्षण करें।"

योगी सरकार ने विभाग की बुनियादी संरचना बेहतर करने के लिए बजट में 6.5 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। अधिकांश पैसा अभी तक खर्च नहीं हुआ है। उन्होंने इस बजट को समयबद्ध तरीके से खर्च करने की बात कही।

मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को तीन मंत्रों पर काम करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन, चेतावनी और छुट्टी को आधार बनाते हुए काम करना होगा।

योगी ने कहा, "अच्छा काम करने वालों को प्रोत्साहित करें। जो ठीक से काम नहीं कर रहे, उन्हें चेतावनी दें और संदिग्ध चरित्र के लोगों की छुट्टी कर दें।"

प्रशासनिक सुधार के लिए हाल ही में उत्तर प्रदेश में कई प्रमाणों के आधार पर कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। अभी भी लापरवाही बरतने वाले कई अन्य अधिकारी रडार पर हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज तीन तलाक पीड़िताओं में से कुछ महिलाओं ने थानों की शिकायत की है। वाहन चेकिंग के दौरान भी लोगों को बेवजह परेशान करने की शिकायतें मिलीं है। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें अब नहीं मिलनी चाहिए। योगी ने नेपाल से सटे समीवर्ती जिलों में गौ तस्करी की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण लगाने की बात कही।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....