फार्मेसिस्ट के वेतन उच्चीकरण के लिए वित्त विभाग को अर्धशासकीय पत्र लिखेंगे प्रमुख सचिव

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर फार्मेसिस्ट को उपचार का अधिकार दिये जाने पर शीघ्र निर्णय’

फार्मेसिस्ट के वेतन उच्चीकरण के लिए वित्त विभाग को अर्धशासकीय पत्र लिखेंगे प्रमुख सचिव

लखनऊ I फार्मेसिस्ट संवर्ग की वेतन विसंगति शीघ्र दूर होगीए इस हेतु प्रमुख सचिव वित्त विभाग को डीओ ;अर्धशासकीय पत्र द्ध लिखेंगेए उक्त निर्णय कल डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन के साथ हुई बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रशांत त्रिवेदी ने लिया । 
संघ के प्रवक्ता सुनील यादव ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि प्रमुख सचिव ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सको की कमी को देखते हुए फार्मेसिस्ट को प्राथमिक उपचार का अधिकार दिए जाने पर विचार किया जाएगा ए इस हेतु कुछ औषधियों के प्रयोग के लिए फार्मेसिस्ट अधिकृत किये जा सकते है । उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य पालिसी के आधार पर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए ।  साथ ही कैडर रिव्यूए मानक निर्धारणए नियुक्तियोंए पदोन्नतियों सहित 13 माँगो पर निर्णय करते हुए शासन और महानिदेशालय के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए । श्री त्रिवेदी ने कहा कि फार्मेसिस्ट संवर्ग की समस्या का निस्तारण मुख्य सचिव की प्राथमिकता है अतः सभी प्रस्ताव तत्काल भेजते हुए कार्यवाही संपादित की जाए ।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रभार भत्ता सहित सभी भत्तों को दस गुना बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त को तत्काल भेजा जाए ।
शासन ने माना कि फार्मेसिस्ट संवर्ग की पदोन्नति कैडर का पिरामिड सही ना होने से प्रभावित होता है । इसलिए शीघ्र उच्च पदों को बढ़ाते हुए कैडर को पुनर्गठित किया जाना आवश्यक है ।
 शासन के अधिकारियों ने अवगत कराया कि ट्रामा सेंटर में फार्मेसिस्ट के पदों का सृजन प्रक्रियाधीन है ।
ब्लड बैंक में फार्मेसिस्ट के कार्य निर्धारण का आदेश महानिदेशक द्वारा तत्काल निर्गत करने तथा नवनियुक्त फार्मेसिस्टों के नाम वरिष्ठता सूची में शामिल कर अनंतिम सूची जनपदों को आपत्ति हेतु भेजने के निर्देश दिए ।

बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के साथ विशेष सचिव उमेश मिश्र महानिदेशक डॉ पद्माकर सिंह सहित अपर निदेशक डॉ एन के गुप्ता सहित अन्य अधिकारी और राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के महामंत्री अतुल मिश्र डीपीए के महामंत्री के के सचान प्रवक्ता सुनील यादव जे पी नायक सुभाष श्रीवास्तव वी पी सिंह उपस्थित थे ।
 


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....