दिव्यांगजनों के लिए उपकरण वितरण और कंबल वितरण कार्यक्रम आयोजित


लखनऊ।गोमतीनगर के रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय के सामने स्थिति अन्तर्राश्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के आडिटोरियम में मुकाम फाउण्डेशन द्वारा दिव्यांगजनों के लिए उपकरण वितरण और कंबल वितरण कार्यक्रम ष्ष्दिव्यांग उत्थान सहभागिता.वर्ष 2018.19ष्ष् का आयोजन किया गया। इस उपकरण वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री कौशल किशोर उपस्थित रहे। वही विशिष्ट अतिथि के रूप में मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती जयदेवी कौशलए लखनऊ पत्रकारिता जनसंचार संस्थान व विश्व संवाद केन्द्र जियामऊ के निदेशक श्री अशोक सिन्हाए हाईटेक न्यूज की चेयरमैन श्रीमती संगीता सिंह उपस्थित रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता काकोरी ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख कुंवर श्री राम विलास ने की। कार्यक्रम में मुख्य वक्तागण के रूप में पूर्व संपादक स्वतंत्र भारत श्री नन्दकिशोर श्रीवास्तवए हिन्दी दैनिक प्रभात के संपादक श्री प्रमोद सिंहए वरिश्ठ पत्रकार डाण् आशीष वशिष्ठए लखनऊ विश्वविद्यालय के पब्लिक एडमिनिस्टेशन विभाग के प्रोण् डाण् रविश कुमार आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मुकाम फाउण्डेशन की कोषाध्यक्ष श्रीमती विष्णुमाया ने किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ कुमारी अनुष्का शर्माए कुमारी अंशिका शर्मा और कुमारी आयुषि शर्मा ने संयुक्त रूप से गणेश वन्दना की गीत ष्ष्जय गणेश देवाए जय गणेश देवाष् पर नृत्य के साथ प्रारम्भ किया। स्वागत गीत के साथ कुमारी सुरभि साहू ने माननीय अतिथिगणों का स्वागत किया। इसके बाद मुख्य अतिथि सांसद किषोर ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की उद्षोणा की। मुकाम फाउण्डेशन के अध्यक्ष विनीत कुमारए संस्था के उपाध्यक्ष रंजीत शर्माए संस्था की प्रबंधक शशिप्रभा शर्माए फाउण्डेशन के आम सभा के प्रदेश अध्यक्ष महेश साहूए आम सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तवए संस्था के प्रचार मंत्री सुनील कुमारए संस्था की सदस्य श्रीमती सविता एवं श्रीमती नीलिमा सिंह आदि ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद श्री कौशल किशोरए विशिष्ट अतिथि विधायक श्रीमती जयदेवी कौशलए श्री अशोक सिन्हाए श्रीमती संगीता सिंह को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए काकोरी ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख कुंवर श्री राम विलास ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि सांसद श्री कौषल किशोरए विशिष्ट अतिथि विधायक श्रीमती जयदेवी कौशलए लखनऊ पत्रकारिता एवं जन संचार संस्थान के निदेशक श्री अशोक सिन्हाए हाईटेक न्यूज की चेयरमैन संगीता सिंह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहाकि मुकाम फाउण्डेशन का यह प्रथम कार्यक्रम है। प्रथम कार्यक्रम में मुकाम फाउण्डेश
़न द्वारा बगैर किसी सरकारी सहायता के मात्र जनता के सहयोग से इतने बडे पैमाने पर निःषक्तजनों को उपकरण मुहैया कराने का लक्ष्य अत्यन्त सराहनीय कार्य है। मुकाम फाउण्डेषन के इस कार्य की जितनी भी प्रषंसा की जायेए वह कम ही होगी। इस अविस्मरणीय कार्य के लिए संस्था के अध्यक्ष श्री विनीत कुमार और संस्था के सभी पदाधिकारी और सदस्य बधाई के पात्र है।
कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि सांसद श्री कौषल किषोर ने कहाकि मुकाम फाउण्डेषन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में दिव्यांगजनों को आम जनता के सहयोग से मुकाम फाउण्डेशन द्वारा निःशुल्क ट्राईसाइकिलए व्हीलचेयरए बैसाखीए कान की मशीन और गरीब असहायों को कंबल वितरित गया है। निःशक्तों के हितार्थ निःस्वार्थ भाव से मुकाम फाउण्डेशन द्वारा जो सराहनीय और प्रशंसनीय कार्य किया गया है। उससे कही अधिक सराहना और प्रशंसा के पात्र मुकाम फाउण्डेशन को दान देने वाले दान दाता है। जो मुकाम फाउण्डेशन के इस सराहनीय और प्रशंसनीय कार्य में सहभागी है। 
कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि श्रीमती जयदेवी कौशल ने कहाकि सामाजिक नैतिकता की दृष्टि से दिव्यांगजनों का सामाजिक स्तर उठानाए उन्हें सशक्त बनाना आदि पुनीत कार्य हैं। लोग दिव्यांगजनों को अभिशाप समझने के बजाय उनकी शारिरिक क्षति के कारण को दूर करने का प्रयास करें। इससे न केवल मानवता सुरक्षित रहती है बल्कि व्यक्ति का अंतर्मन भी संतुष्ट रहता है। हर व्यक्ति को ऐसे मनोभाव से प्रेरित होना चाहिए। तभी जाकर एक स्वस्थ हिन्दुस्तान और स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते है। हमें दिव्यांगजनों को सामान्य जीवन जीने का अवसर प्रदान करना चाहिए। हमें दिव्यांगजनों का मनोबल बढ़ाना चाहिए। उन्हें जिन्दगी के खेलो में हारने नहीं देना चाहिए उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए हमें हर संभव सहयोग प्रदान करना चाहिए। यदि समाज हमारे दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा की गारन्टी मानवीय अधिकारों के परिपेक्ष्य में दे तो शारिरिक मानसिक आर्थिक कमजोरियों के भार को कम किया जा सकता हैं। 
कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि श्री अशोक सिन्हा ने मुकाम फाउण्डेशन के इस सेवापूर्ण कार्यो की सराहना करते हुए कहाकि संस्था के अध्यक्ष श्री विनीत कुमार हमारे षिश्य थे। आज मुझे अपने शिष्य द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित होने पर गर्व की अनुभूति हो रही है। आज दिव्यांगजनों के सेवार्थ मेरे शिष्य ने जो अद्भूत कार्य किया है। वह अत्यन्त सराहनीय कार्य है। हम यह आशा व्यक्त करते है कि इसी प्रकार पूरी ऊर्जा के साथ समाजहित में श्री विनीत कुमार कार्य करें। ईश्वर इन्हें दिन दूनी रात चौगुनी की रफ्तार से तरक्की प्रदान करें।
कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि श्रीमती संगीता सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों और गणमान्य लोगों का अभिनन्दन किया। उन्होंने कहाकि आमतौर पर व्यक्ति की आयए उसकी क्रय क्षमताए यह बताती है कि व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कैसी है। मगर जब किसी दिव्यांगजन की बात आती हैए तो अक्सर हम इस पैमाने को दरकिनार कर देते हैं। दिव्यांगजनों को दयनीय मान लिया जाता है। इसलिए न तो उसकी आर्थिक स्थिति की किसी को कोई चिंता है और न ही उस पर किसी प्रकार के चिंतन की चिन्ता है। क्योंकि उसे दयनीय माना जाता है। इसलिए दिव्यांजनों के कल्याण के लिए तैयार होने वाले कार्यक्रमों और योजनाओं में कृपा का भाव दिखाई देता है। दरअसल इसी सोच को बदलने की जरूरत है। अगर हम यह मानकर चलें कि दिव्यांगजन भी समाज की उपयोगी अंग हैं। तो शायद हम उनकी आर्थिक स्थिति के बारे में विचार करने के लिए विवष होंगे। इसके बाद जो योजनाएं बनेंगी। वह निश्चय ही दिव्यांगजनों को उनके पैरों पर तो खड़ा कर देगी और उनकी आर्थिक स्थिति को भी सुधारें देगी। दिव्यांगजनों को समाज में सही सम्मानजनक स्थान दिलाने के लिए उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना सबसे जरूरी है। यही स्थायी समाधाना भी है। इस समाधान की दिशा में मुकाम फाउण्डेशन ने आज अपने प्रथम कार्यक्रम में पहल कर दिया है। उम्मीद है कि मुकाम फाउण्डेशन इस पहल को सार्थक रूप देगा। मैं मुकाम फाउण्डेशन के उज्जवल भविष्य की कामना करती हूं।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से कार्यक्रम के प्रेरणास्रोत पूर्व वर्गीकरण मंडी निरीक्षक श्री श्रीकांत प्रसाद शर्माए कार्यक्रम की संरक्षक श्रीमती आभा रायए श्री प्रदीप कुमार राय एडवोकेट हाईकोर्टए सदस्य श्री समीर रायए सदस्य श्री संजय रायए संस्था की प्रबंधक श्रीमती शशिप्रभाए श्रीमती सविताए श्रीमती नीलिमा सिंहए संस्था के आम सभा के अध्यक्ष श्री चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तवए संस्था के जनपद बहराइच के जिलाध्यक्ष श्री मोण् इरशादए जिलाउपाध्यक्ष श्री मोण् इसरारए सदस्य किरन यादवए संतरामए सुदीप कुमार उपस्थित रहे।
 


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....