कंटेंट मार्केटिंग के जरिये फार्मास्युटिकल क्षेत्र को मिल रही नई दिशा

एचआर कंसल्टेंसी से डिजिटल मार्केटिंग और पीआर एजेंसी तक का सफ़र


लखनऊ: अमेरीका की कई मार्केटिंग कम्पनियों में करीबन 13 वर्ष तक काम करने के बाद, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के जुनून और दृढ़-इच्छा लेकर, शेरिनाकपानी भारत लौटीं और यहाँ उन्होंने सन स्ट्रेटिजिक की नीव डाली । सन स्ट्रेटिजिक का मुख्य उद्देश्य डिजिटल परिदृश्य को बदलना था।
शुरूआत में सन स्ट्रेटिजिक ने बतौर एचआर कंसल्टेंसी के तौर पर अपनी सेवाएं  दीं, लेकिन जल्दी ही यह एक डिजिटल मार्केटिंग और पीआर एजेंसी में परिवर्तित हो गई, और तब से पारम्परिक पीआर को कंटेंट मार्केटिंग, डिजिटल आउटरीच, वर्चुअल रियेलिटी, इंटरेक्टिव गेमिंग, सोशल मीडिया, और कई अन्य सेवाओं को मिश्रित कर एकीकृत रणनीतियों के जरियें इंडीविजुअल, ब्रांड, उत्पाद एवं सेवाओं से लोगों को प्रभावित कर रही है।
आपको बताते चलें कि फार्मास्युटिकल, सन स्ट्रेटिजिक का मजबूत पॉइंट है, इस लिये कम्पनी ने हाल ही में सिपला के ‘‘आईप्लेज 2020’’ अभियान के लिए बीटीएल मार्केटिंग अभियान में बेस्ट केंटेंट हेतु प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार - ‘मास्टर्स ऑफ मॉडर्न मार्केटिंग एवार्ड 2018’ जीता। 
एक पुरस्कार-विजेता डिजिटल एजेंसी के रूप में सन स्ट्रेटिजिक स्पष्ट नजरिये और रचनात्मकता के साथ, 2014 से ब्रांड इमेज को परिवर्तित करने के व्यवसाय में लगी हुई है। कई दिग्गज फार्मास्युटिकल कम्पनियां, इसकीक्लाइंट हैं, तो उनकी डिजिटल मंच पर सफलता पूर्वक उपस्थिति दर्ज कराने में यह उन्हें पूरा सहयोग कर रही है।
विभिन्न फार्मास्युटिकल उद्योगों के साथ अपने काम के अनुभव पर, शेरिनाकपानी कहती हैं, ‘‘दवा क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करना एक अलग प्रकार की रचनात्मक यात्रा रही है। इस अनुभव के दौरान हमें एहसास हुआ कि दवा ब्रांड डिजिटल मार्केटिंग की अपेक्षा पारम्परिक मार्केटिंग को पसंद करते हैं। इससे उन्हें अपने नवाचारों के लिए जनता तक पहुंचने में कम जोखिम लगता है।’’
सन स्ट्रेटिजिक के विशिष्ट दृष्टिकोण और नवीन सोच का ही परिणाम है कि सिपला तथा अन्य मुख्य फार्मास्युटिकल कम्पनियां जैसे जाइडस, ग्लेनमार्क, टोरेंट, नोवर्टिस, एरिस, मेनारिनी, एल्केम, रोच आदि अपनी मार्केटिंग रणनीतियों एवं ब्रांडिंग आदि के लिए इस एजेंसी पर भरोसा करती हैं।
सन स्ट्रेटिजिक, फार्मा ब्रांडों को अपने अनूठे कंटेंट से सजाती है क्योंकि कम्पनियां अपने अनेक उत्पादतो बाजार में उतार देती हैं, लेकिन उन्हें अधिकतम पहुंच प्राप्त नहीं हो पाती है।  ‘‘डिजिटल दुनिया के बारे में कम जागरूकता और अकुशल विपणन रणनीति एक मुख्य वजह  है कि फार्मा उद्योग अभी भी मार्केटिंग के पारम्परिक तरीकों से ही चिपका हुआ है। उन्हें डिजिटलीकरण की नई दुनिया में कदम रखने की आवश्यकता है क्योंकि यही आज के समय की मांग है।’’
सन स्ट्रेटिजिक न केवल फार्मास्युटिकल ब्रांडों को अपने उत्पाद लांच करने में मदद करती है बल्कि सभी डिजिटल मंचों पर उत्पाद जागरूकता और उत्पाद पहचान भी सृजित करती है। इस प्रकार यह ब्रांडोंका श्रोताओं के साथ वार्तालाप करने तथा उनकी समस्याओं को समझने का एक अप्रत्यक्ष तरीका है।
आपके व्यवसाय को लगातार बढ़ाने तथा बेहतर आरओआई (निवेश पर रिटर्न) हासिल कर ने में  मदद करने के साथ ही यह कंटेंट तथा लीड निर्माण एप्प को शुरू करने पर भी विचार कर रही है।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....