सीएम योगी ने किया अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आलमबाग बस अड्डे का उद्घाटन 

सीएम योगी ने किया अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आलमबाग बस अड्डे का उद्घाटन 

 उत्तर प्रदेश को मिला अपना विश्व स्तरीय बस टर्मिनल

लखनऊ: आलमबाग़ बस टर्मिनल आधुनिक युग का एक ट्रांजिट स्टेशन है, जिसमें मेगा मॉल, फूड कोर्ट, गेमिंग जोन, फाइन डाइन एरिया, 6 स्क्रीन मल्टीप्लेक्स और वर्ल्ड क्लास होटल शामिल है जो लखनऊ में यात्रा को सुखद बनाएगा। पीपीपी परियोजना शालीमार और यूपीएसआरटीसी द्वारा संयुक्त रूप से बनायी गयी है, जो लगभग 2, 50,000 वर्ग फीट भूमि क्षेत्र में फैली हुई है। यह परियोजना उत्तर प्रदेश में बाधा रहित यात्रा को सुनिश्चित करती है।

 

टर्मिनल का उद्घाटन मंगलवार को योगी आदित्यनाथ ने उपमुख्यमंत्री (उत्तर प्रदेश) डॉ दिनेश शर्मा, परिवहन मंत्री, स्वतंत्र देव सिंह, मंत्री (तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा) डॉ आशुतोष टंडन,  मंत्री (विधान और न्याय) बृजेश पाठक, मंत्री (महिला, परिवार, बाल कल्याण और पर्यटन) डॉ रीता बहुगुणा जोशी , राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)डॉ महेंद्र सिंह , राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, महापौर लखनऊ, संयुक्ता भाटिया , नीरज बोहरा (विधायक), सुरेश श्रीवास्तव (विधायक), किर्ती वर्धन सिंह (एमपी) और एमडी यूपीएसआरटीसी पी गुरु प्रसाद की उपस्थिति में किया।

 

आलमबाग कानपुर रोड के मुख्य मार्ग एनएच- 25 पर लखनऊ के सबसे व्यस्त और सबसे महत्वपूर्ण सड़कों के बीच स्थित है। आलमबाग बस स्टेशन शहर के कई प्रमुख बस टर्मिनल और लखनऊ मेट्रो के नार्थ-साउथ कॉरिडोर के मेट्रो स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। शहर के विकास को ध्यान में रखते हुए यूपीएसआरटीसी और शालीमार ने पहली बार संयुक्त रूप से इस तरह की पीपीपी परियोजना पर हस्ताक्षर किये हैं जिससे इस स्टेशन को होटल और शॉपिंग मॉल समेत एक बहुउद्देशीय सुविधा में विकसित किया जा सके।

 

शालीमार कॉर्प के निदेशक कुणाल सेठ नें कहा, "यह आधुनिक युग का एक अत्याधुनिक ट्रांजिट स्टेशन है जो आने वाले समय में लखनऊ जैसे शहर के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण साबित होगा। आलमबाग बस टर्मिनल के उद्घाटन का उद्देश्य है की वो चारबाग क्षेत्र में होने वाली भीड़ को कम कर सके और हमें पूरा विश्वास है कि यह नया बस टर्मिनल लोगों को एक सफल यात्रा प्रदान करेगा। वहीँ मॉल की शुरुआत 2019 तक होगी।

 

आलमबाग़ बस टर्मिनल में ए.सी फूड प्लाजा, कैंटीन, फ़ूड कोर्ट, यात्रिओं की सुविधा हेतु लिफ्ट और अंडर पास की व्यवस्था, स्वचालित यात्री सूचना सेवा जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी । साथ ही 50 बसों के लिए प्लेटफार्म और भूमिगत पार्किंग की व्यवस्था भी उपलब्ध होगी। यह बस टर्मिनल विकलांगों को भी सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है, जहाँ निःशुल्क ठंडा पेयजल और मॉडर्न टॉयलेट की व्यवस्था भी मौजूद होगी । नए बस टर्मिनल में वातानुकूलित  मॉल के साथ एंट्री पॉइंट्स पर स्वचालित स्कैनर, वीआईपी लाउंज, बैंक और डाकघर जैसी कई अन्य सुविधाएं  भी मौजूद हैं जो यात्रियों के अनुभव को बढ़ाएंगी। अत्याधुनिक तकनीक से लैस आलमबाग इंटरनेशनल बस अड्डा करीब 3.6 एकड़ में बना है। यह पहला ऐसा बस अड्डा होगा, जहां मेट्रो से यात्री सीधे बस टर्मिनल पर प्रवेश कर सकेंगे।

आलमबाग़ बस टर्मिनल लाखों यात्रियों की मंगलमय व् सहज यात्रा हेतु आधुनिक अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं उपलभ्द कराएगा। इस बस टर्मिनल में यात्रियों को उच्च स्तरीय सुविधाएँ उपलभ्द होंगी तथा प्रदेश एवं प्रदेश के बहार के अनेक नागरिको हेतु नियमित बसों की सुविधा उपलभ्द होगी।

क्या है हाईटेक बस अड्डे की विशेषता

- 125 कमरों का होटल और छह मल्टी स्क्रीन।

- बैंक-पोस्ट ऑफिस के साथ खाने का है बेहतर इंतजाम।

- ड्राइवर और कंडक्टर के रुकने के लिये अलग से डारमेट्री।

- पूरी तरह से अत्याधुनिक इस बस अड्डे पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी।

- 45 प्लेटफार्म, चार रिजर्व प्लेटफार्म, 50 बसों की पार्किंग की सुविधा, 200 यात्री वाहन पार्किंग की सुविधा, बसों की मरम्मत के लिये दो पिट, 17 टिकट व पूछताछ काउंटर बने हैं।

- बस अड्डे से निकलने के बाद बसें रोड पर यात्रियों को लेने के लिए ना खड़ी हो, इसके लिए भी इंतज़ाम।

बस स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं:

- मेट्रो से लिंक होगा बस स्टेशन, पाच लिफ्ट।

- मॉल सरीखे इस बस अड्डे में यात्री जरूरत की खरीदारी भी कर सकेंगे।

- वातानुकूलित फूड कोर्ट, थिएटर की सुविधा।

- 50 से अधिक बसों की अंडरग्राउंड पार्किंग।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....