1 मई से 2021 के लिए जनगणना शुरू हो जाएगी

1 मई से होने जा रही जनगणना (2021) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसको लेकर बैठकों का दौर जारी है। सरकार ने सेंसस में पूछे जाने वाले सवालों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सेंसस ऐक्ट की धारा 8 की उपधारा 1 के तहत होने जा रही जनगणना के लिए सरकार ने सभी सेंसस दफ्तरों को सवालों की लिस्ट सौंप दी है।

1 मई से 2021 के लिए जनगणना शुरू हो जाएगी

नई दिल्ली: 1 मई से होने जा रही जनगणना (2021) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसको लेकर बैठकों का दौर जारी है। सरकार ने सेंसस में पूछे जाने वाले सवालों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सेंसस ऐक्ट की धारा 8 की उपधारा 1 के तहत होने जा रही जनगणना के लिए सरकार ने सभी सेंसस दफ्तरों को सवालों की लिस्ट सौंप दी है। इन सवालों में घर के मालिक का नाम, हाउस नंबर और मकान की स्थिति सहित कई सवाल शामिल हैं।

  • क्या परिवार के पास एक टेलीफोन, मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, साइकिल, स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड, कार या जीप या वैन, रेडियो या ट्रांजिस्टर, टेलीविजन, लैपटॉप या कंप्यूटर, और इंटरनेट तक पहुंच है?
  • भवन संख्या (नगरपालिका या स्थानीय प्राधिकारी या जनगणना संख्या), जनगणना घर की संख्या, जनगणना घर के फर्श, दीवार और छत की प्रमुख सामग्री, जनगणना घर का उपयोग, जनगणना घर की स्थिति, घर का नंबर, कुल सामान्य रूप से घर में रहने वाले व्यक्तियों की संख्या, घर के मुखिया के नाम आदि से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी.


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....