भारी बारिश-तूफान का अलर्ट, भारी बर्फबारी से केदारनाथ यात्रा रूकी

भारी बारिश-तूफान का अलर्ट, भारी बर्फबारी से केदारनाथ यात्रा रूकी

भारी बारिश-तूफान का अलर्ट, भारी बर्फबारी से केदारनाथ यात्रा रूकी

 नई दिल्ली। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के अनुसार उत्तर भारत के लगभग 13 राज्यों में आने वाले तूफान ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के बाद सोमवार रात दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दिया। मंगलवार को तेज हवाओं का आसार है। तेज आंधी के कारण उत्तर भारत में कई जगह पेड़ गिर गए तो यातायात को भी काफी नुकसान हुआ। तूफान के चलते होने वाले नुकसान से बचने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा और मेरठ में कई स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दिए गए है। 

 

आज भारी बारिश की आशंका-

इस तूफान के दस्तक देते ही पालम, द्वारका और गुरुग्राम के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और खुर्जा में आज बरसात होने की संभावना है। इसको लेकर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने आम लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि लोगों को आंधी-तूफान की स्थिति में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।  त्रिपुरा में तूफान से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई और 1800 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है।

 

फ्लाइट भी प्रभावित -

दिल्ली एनसीआर में आई धूल भरी आंधी के कारण इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर कई फ्लाईट्स भी प्रभावित हो गई। आंधी के कारण 6 लैंड करने वाली और तीन उड़ान भरने वाली फ्लाइट लेट हो गई। 

 

स्कूल बंद -

आंधी तूफान से होने वाले नुकसान से बचने के लिए कई शहरों में स्कूलों को बंद करने के आदेश दिये गए है। यूपी में मेरठ, गाजियाबाद में सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं हाथरस में क्लास 8 और नोएडा के भी कुछ स्कूल बंद रहेंगे। आगरा में भी तूफान की आशंका के कारण मंगलवार को 8वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। फिरोजाबाद जिलाधिकारी ने मंगलवार को इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए।

वहीं देहरादून में आज 12वीं तक के स्कूल और दिल्ली में आज सभी सेकंड शिफ्ट स्कूल बंद रहेंगे।

 

मेट्रो पर असर -

वहीं आंधी-तूफान के चलते मेट्रो के ऑपरेशन पर किसी तरह का कोई असर ना पड़े और पैंसेजर्स को दिक्कत ना हो, इसके लिए डीएमआरसी ने भी तमाम जरूरी इंतजाम कर लिए हैं। अगर हवा की रफ्तार 70 से 90 किमी प्रतिघंटे तक रहती है, तो अंडरग्राउंड सेक्शन में तो ट्रेनें सामान्य रफ्तार से ही चलेंगी, लेकिन एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रेनों को 40 किमी प्रतिघंटे की रिस्ट्रिक्टेड स्पीड से चलाया जाएगा। हवा की रफ्तार 90 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा रहती है, तो फिर ट्रेन ऑपरेशन को तुरंत रोक दिया जाएगा।

 

इन राज्यों के लिए चेतावनी-

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर आंधी की आशंका है।

 

आपको बता दें कि 2 मई को आए तूफान में करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 लोग घायल हुए थे। पिछले सप्ताह करीब 5 राज्यों में तूफान ने अपना कहर बरपाया था। 5 राज्यों में तूफान ने अपना कहर बरपाया था।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....