यूपी : बदायूं में भगवाधारी हुए भीमराव अंबेडकर, विवाद बढ़ा तो किया नीला रंग

वहीं 14 अप्रैल को योगी सरकार जोर-शोर से अंबेडकर जयंती मनाने की तैयारी कर रही है।

यूपी : बदायूं में भगवाधारी हुए भीमराव अंबेडकर, विवाद बढ़ा तो किया नीला रंग

बदायूं। उत्तर प्रदेश में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को लेकर सियासत गर्माई हुई है। पहले अंबेडकर की मूर्तियां तोडे जाने की खबरें आ रही थी। अब यूपी के बदायूं से खबर है कि अंबेडकर की मूर्ति को भगवा रंग में रंगा गया है। हाल ही में उत्पातियों ने जिले में स्थापित अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया था, जिसके बाद स्थानीय प्रशासन की तरफ से नई मूर्ति को फिर से स्थापित किया गया है। अक्सर कोट और ट्राउजर में दिखने वाले आंबेडकर की मूर्ति को भगवा रंग की शेरवानी पहनाई गई है।

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के बदायूं जिले के अध्यक्ष भारत सिंह जाटव ने कहा, आंबेडकर की प्रतिमा में उनके कोट का रंग बदलने से समुदाय के लोग गुस्से में है। उन्होंने कहा है कि हमने उनकी तस्वीरें और मूर्ति अक्सर गहरे रंगों, वेस्टर्न आउटफिट- ब्लेजर और ट्राउजर्स में देखी है। इसलिए भगवा रंग अजीब है। इसे दोबारा पेंट किया जाना चाहिए। हालांकि बढते विवाद को देखते हुए अंबेडकर की मूर्ति को फिर से नीले रंग में रंग दिया गया है। 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कई जगह अंबेडकर की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया जा चुका है। मेरठ, सहारनपुर, फिरोजाबाद और बुलंदशहर में अंबेडकर की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है, जिसे लेकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) योगी सरकार पर निशाना साध चुकी है। 

इन घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार ने हाल ही में सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं। राज्य के सभी जिले के पुलिस अधीक्षकों को जिले में लगी महत्वपूर्ण शख्सियतों की मूर्तियों को सुरक्षित रखने के आदेश दिए गए हैं।

वहीं 14 अप्रैल को योगी सरकार जोर-शोर से अंबेडकर जयंती मनाने की तैयारी कर रही है। इसके मद्देनजर भी राज्य में अंबेडकर की मूर्तियों की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....