महिलाओं के उत्थान के लिए समर्पित हैं रमा तिवारी 

महिला दिवस पर विशेष

महिलाओं के उत्थान के लिए समर्पित हैं रमा तिवारी 

रमा तिवारी दरअसल साधारण वेश में एक असाधारण व्यक्तित्व हैं। रमा तिवारी का अधिकांश वक्त महिला सशक्तिकरण के नवाचारों को आकर देंने में गुजरता है। रमा कहती हैं कि महिलाएं सृष्टि के आरम्भ से अनन्त गुणों की आधार रही है और मेरा यह प्रयास रहता है कि महिलाओं के लिए वो तमाम अवसर उपलब्ध कराये जाएँ जिससे वो आत्म निर्भर होकर सम्मानपूर्वक अपना जीवन गुजार सकें। 
रमा तिवारी ब्रिजरानी मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की संस्थापिका हैं और वे सेनिटेशन पीरियड्स के प्रति जागरूकता और गरीब बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा हेतु आर्या पाठशाला के माध्यम से कार्य करती हैं। इसके अतिरिक्त वे विभा वाणी इंडिया ; विज्ञान भारती द्ध के अंतर्गत प्रदेशभर के एनजीओ को एक मंच पर लाकर गाँव.गाँव तक की महिलाओं को खुद से सीधे जोड़कर उनके विकास एवं उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए काम रही हैं। वर्तमान में वे पूरी तरह इसी प्रोजेक्ट पर लगी हुयी हैं और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में भ्रमण कर लगभग 100 से अधिक एनजीओ को एक मंच पर ला दिया है ताकि उनके माध्यम से महिलाओं के विकास के लिए बेहतर विकल्प तैयार किये जा सकें। वे महिलाओं के विकास के लिए सामाजिक.आर्थिक ढांचे के निर्माण हेतु श्माइक्रो सस्टेनेबल डेवलपमेंट ग्रुपश् लगभग हर जिले में तैयार करवा रही हैं ताकि उसके माध्यम से वे सभी महिलाएं संगठित रूप से  खुद के एवं देश के विकास में योगदान दे सकें। महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद को बाज़ार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऑनलाइन व ऑफलाइन मार्केट प्लेस भी तैयार किया गया है। जिससे लघु उद्योगों से जुडी हुयी महिलाएं अपने उत्पाद को सीधे बाज़ार में बेच सकती हैं। रमा तिवारी ने लखनऊ में कई जगह पैडबैंक्स की स्थापना की है जिससे बेहद कम मूल्य में गरीब महिलाओं और लड़कियों को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध हो सके।
रमा तिवारी डायरेक्टर ;वैभव भारतीविभा वानी इंडिया इंडिया और फाउंडर बृजरानी मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट लखनऊ उत्तर प्रदेश हैं।
9984552999
 


Registration Login
Sign in with social account
or
Lost your Password?
Registration Login
Sign in with social account
or
A password will be send on your post
Registration Login
Registration
Please Wait While Processing .....
Please Wait While Processing .....